fbpx
New gov exam

Children Scheme 1500 Rupaye par month : सरकार देगी 18 वर्ष तक के गरीब बच्चों को 1500 रूपए प्रतिमाह, Check Free

Children Scheme 1500 Rupaye par month, Check Complete Details

 

Children Scheme 1500 Rupaye par month : सरकार 5 से 18 वर्ष की आयु के गरीब बच्चों को प्रति माह ₹1500 देगी। सरकार द्वारा गरीबों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. हाल ही में सरकार द्वारा एक योजना चलाई गई है, जिसके तहत जिन गरीब परिवारों के बच्चों का पालन-पोषण करना मुश्किल हो गया है, उन गरीब परिवारों के बच्चों को सरकार द्वारा प्रति बच्चे ₹1500 दिए जाते हैं। मासिक सत्यापन होगा और एक वर्ष में 18 हजार रुपये सरकार की ओर से दिये जायेंगे. हर वर्ष वार्षिक सत्यापन किया जाता है। 31 मई तक वार्षिक सत्यापन कराना जरूरी है।

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम ‘पालनहार योजना’ है. इस योजना के तहत गरीब बच्चों के पालन-पोषण, शिक्षा आदि की व्यवस्था संस्थागत नहीं की जाती है बल्कि समाज के बच्चे या लड़की के निकटतम रिश्तेदार को पालनहार का नाम दिया जाता है। पारिवारिक वातावरण में शिक्षा, वस्त्र, भजन तथा अन्य सुविधाएँ राज्य द्वारा प्रदान की जाती हैं।

Children Scheme 1500 Rupaye par month : पालक परिवार की वार्षिक आय 120,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अंतर्गत केवल वही बच्चे पात्र हैं जो अनाथ हैं, न्यायिक प्रक्रिया के माध्यम से मृत्युदंड/आजीवन कारावास प्राप्त करने वाले माता-पिता के बच्चे, विधवा मां के अधिकतम तीन बच्चे निराश्रित पेंशन के पात्र हैं, कोई संबंध नहीं। एकल मां के अधिकतम तीन बच्चे, पुनर्विवाहित विधवा मां के बच्चे, एड्स से पीड़ित माता/पिता के बच्चे, कुष्ठ रोग से पीड़ित माता/पिता के बच्चे, विकलांग माता/पिता के बच्चे, तलाकशुदा/तलाकशुदा/के बच्चे परित्यक्त महिला को इस श्रेणी में शामिल किया गया है।

Children Scheme 1500 Rupaye par month
Children Scheme 1500 Rupaye par month

इस योजना के तहत बच्चों के पालक परिवार को 5 वर्ष की आयु तक ₹750 प्रति माह और स्कूल में प्रवेश लेने के बाद 18 वर्ष की आयु तक ₹1500 प्रति माह दिए जाते हैं। इसके अलावा कपड़े, जूते, स्वेटर और अन्य सामान के लिए पैसे दिए जाते हैं. ₹2000 अलग से और सालाना दिए जाते हैं।

What is Process to apply for the scheme ?योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

Children Scheme 1500 Rupaye par month ” इस योजना के लिए पात्र व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकता है सबसे पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन अपने के लिए आपके नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाना होगा या फिर आप सो पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यहां पर आवेदन करने के पश्चात आपका आवेदन वेरीफाई होगा।

ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है अब इसको अच्छे से भर लेना है आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के प्रसाद शहर के जिला अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास अधिकारी के पास में आवेदन फार्म जमा करना है।

Check For All Update Click Here
For Scheme application Click Here
For Application Check Status Click Here

Follow On

           Facebook Click Here
           Instagram Click Here
           Youtube Click Here
           Telegram Click Here

 

Leave a Comment