fbpx
New gov exam

People also liked the credit feature along with UPI payment 2024

Credit Feature Along with UPI payment, भी आया लोगों को पसंद, महीने भर में हुआ 10,000 करोड़ से ज्यादा का लेनदेन

 

Credit Feature Along with UPI payment : डिजिटल पेमेंट के लिए एनपीसीआई की ओर से कई सुविधाएं लॉन्च की गई हैं। इनमें से एक क्रेडिट फीचर भी है। यूजर्स को यह फीचर काफी पसंद भी आ रहा है। एनपीसीआई के अधिकारी ने बताया कि एक महीने में 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ है। एनपीसीआई ने इस फीचर को साल 2022 में लॉन्च किया है। पढ़ें पूरी खबर..

पीटीआई, नई दिल्ली। यूपीआई यूजर्स की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हुई है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (एनपीसीआई) के अधिकारी ने बताया कि यूपीआई क्रेडिट फीचर काफी लोकप्रिय है। एक महीने में क्रेडिट फीचर के जरिए 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ है।

यूपीआई का क्रेडिट लाइन फीचर भी काफी लोकप्रिय हो रहा है। संगठन के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक दिलीप असबे ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि ज्यादातर लेन-देन क्रेडिट कार्ड सुविधा के जरिए किए जाते हैं। इसके अलावा यूपीआई पर प्री-सैंक्शन क्रेडिट लाइन में भी बढ़ोतरी हो रही है। हर महीने 200 करोड़ रुपये तक क्रेडिट लाइन के जरिए वितरित किए जा रहे हैं।

Credit Card Feature

एनपीसीआई ने नवंबर 2022 में क्रेडिट फीचर (यूपीआई क्रेडिट फीचर) लॉन्च किया था। इस फीचर में यूजर अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई ऐप से लिंक कर सकते हैं। इस लिंक के बाद पूरे महीने क्रेडिट कार्ड के जरिए यूपीआई पेमेंट किया जा सकेगा। अब कर्जदाताओं को भी क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिल रही है।

दिलीप असबे ने बताया कि यूपीआई पर प्री-सैंक्शन क्रेडिट लिमिट की सबसे ज्यादा सुविधा देने में आईसीआईसीआई बैंक सबसे आगे है। देश में करीब आधा दर्जन बैंक अब ग्राहकों को यह सुविधा दे रहे हैं।

इस समय क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन और अनसिक्योर्ड लोन को लेकर चिंता जताई जा रही है। लेकिन, लोन लेने के लिए यूजर तेजी से यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल कर रहे हैं। जुलाई 2024 में UPI के जरिए 466 मिलियन ट्रांजेक्शन हुए थे

क्या आप भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके UPI भुगतान करते हैं?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के यूपीआई प्लेटफॉर्म की क्रेडिट कार्ड सुविधा में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इससे एक महीने में करीब 10,000 करोड़ रुपये का लेनदेन हो रहा है। एनपीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक दिलीप असबे ने यहां संवाददाताओं को यह भी बताया कि यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) पर प्री-अप्रूव्ड लोन सुविधा भी जोर पकड़ रही है credit feature along with UPI payment 2024 इसके जरिए हर महीने 200 करोड़ रुपये तक का वितरण किया जा रहा है। एनपीसीआई ने नवंबर 2022 में क्रेडिट कार्ड सुविधा शुरू की थी।

इसके तहत यूजर अपने क्रेडिट कार्ड को ऐप से लिंक कर सकता है। इससे क्रेडिट कार्ड बिल में सभी मासिक भुगतान जुड़ जाते हैं। कई ऋणदाता अब क्रेडिट कार्ड की सुविधा दे रहे हैं। credit feature along with UPI payment 2024 असबे ने कहा कि यूपीआई पर प्री-अप्रूव्ड ‘क्रेडिट लिमिट’ सुविधा की बात करें तो आईसीआईसीआई बैंक अग्रणी है। करीब आधा दर्जन बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू की है। यह ऐसे समय में सामने आया है जब क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन जैसे असुरक्षित माने जाने वाले लोन में तेजी से बढ़ोतरी को लेकर चिंता जताई जा रही है।

यूपीआई व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला प्लेटफॉर्म है। जुलाई में इससे 46.6 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए थे। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (सीबीडीसी) का उद्देश्य यूपीआई से प्रतिस्पर्धा करना नहीं है। सीबीडीसी में कई ऐसी खूबियां हैं जो भारत के लिए काफी उपयोगी साबित होंगी।

credit feature along with UPI payment 2024

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एमडी और सीईओ) दिलीप असबे के अनुसार, भारत के प्रमुख भुगतान प्लेटफॉर्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर क्रेडिट लेनदेन हर महीने 10,000 करोड़ रुपये तक पहुंच रहा है, जिसमें से लगभग 100-200 करोड़ रुपये “यूपीआई पर क्रेडिट लाइन” सुविधा से आते हैं, credit feature along with UPI payment 2024 जबकि शेष यूपीआई सुविधा पर रुपे क्रेडिट कार्ड से आते हैं। असबे ने मुंबई में 28-30 अगस्त को होने वाले इस साल के ग्लोबल फिनटेक फेस्ट (जीएफएफ) के उद्घाटन समारोह के मौके पर कहा, “यूपीआई पर क्रेडिट से लगभग 10,000 करोड़ रुपये का लेनदेन मूल्य मिलता है, और 100-200 करोड़ रुपये यूपीआई पर क्रेडिट लाइन से आते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक यूपीआई पर क्रेडिट देने वाले अग्रणी बैंकों में से एक है, इसके अलावा पांच से छह अन्य ऋणदाता भी इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।” पिछले साल लॉन्च की गई credit feature along with UPI payment 2024 NPCI की “UPI पर क्रेडिट लाइन” व्यक्तियों और व्यवसायों को कम-टिकट, उच्च-मात्रा वाले खुदरा ऋण प्रदान करती है। वर्तमान में, एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक, इंडियन बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) इस सुविधा के साथ लाइव हैं। ऐप्स में, BHIM, Google Pay, Paytm, PayZapp, Navi और Tata Neu इस उत्पाद की पेशकश पर लाइव हैं।

UPI पर क्रेडिट लाइन की शुरुआत धीमी रही क्योंकि NPCI ने अभी तक इस सुविधा के लिए इंटरचेंज शुल्क को परिभाषित नहीं किया है। अप्रैल में बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल इंटरचेंज की घोषणा होने की उम्मीद है, जो प्रति लेनदेन 1 प्रतिशत से 1.2 प्रतिशत तक होगी।

2022 में लॉन्च किए गए, UPI पर RuPay क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए एक सहज, डिजिटल रूप से सक्षम क्रेडिट कार्ड जीवनचक्र अनुभव प्रदान करते हैं, जो अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के बढ़ते अवसर से लाभान्वित होते हैं। और, एसेट लाइट क्यूआर कोड का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड की स्वीकृति के साथ क्रेडिट इकोसिस्टम का हिस्सा बनकर व्यापारियों को खपत में वृद्धि से लाभ होता है।

वर्तमान में, पीएनबी, यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक सहित 16 बैंक इस उत्पाद की सुविधा दे रहे हैं। इसके अलावा, भीम, फोनपे, गूगल पे, पेज़ैप, स्लाइस, पेटीएम, मोबिक्विक, ग्रो, क्रेड, आईसीआईसीआईआईमोबाइल, अमेज़न पे और जियो फाइनेंस ऐसे कई ऐप हैं जो ग्राहकों को यह सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यूपीआई पर क्रेडिट एक गेम-चेंजर है क्योंकि इसमें लाखों लोगों को क्रेडिट तक सहज पहुंच प्रदान करने की क्षमता है, जिससे क्रेडिट अधिक सुविधाजनक और किफायती हो जाता है।

credit feature along with UPI payment 2024

Category : Blog

Follow On

  Facebook Click Here
  Instagram Click Here
 Youtube Click Here
 Telegram Click Here

Leave a Comment